Wednesday 17 October 2012

नवरात्रि में सुबह-शाम यह मां वैष्णवी मंत्र बोलें

नवरात्रि में सुबह-शाम यह मां वैष्णवी मंत्र बोल पूरी कर लें हर मुराद

मां वैष्णवी, साक्षात त्रिगुणात्मक महाशक्ति यानी महाकाली, महासरस्वती व महालक्ष्मी स्वरूपा हैं। पौराणिक मान्यताओं में जगतजननी दुर्गा ही दुष्ट शक्तियों व प्रवृत्तियों के रूप में फैले कलह व दु:ख के नाश के लिए ही इस स्वरूप में प्रकट हुई और सत्ववृत्तियों यानी सत्य व धर्म की रक्षा की। त्रिगुण स्वरूपा होने से मां वैष्णवी की उपासना ज्ञान, शक्ति व ऐश्वर्य देने वाली मानी गई है।

यही वजह है कि मां वैष्णवी का दरबार हो या अन्य कोई स्थान या स्थिति माता के लिए श्रद्धा, स्नेह व आस्था से भक्ति तमाम मुसीबतों से छुटकारा व हर मन्नत को जल्द पूरा करने वाली मानी गई है। धार्मिक आस्था है कि माता को हृदय से पुकारने पर भक्त की झोली मनचाही मुरादों से भर जाती है।

शास्त्र कहते हैं कि भगवान के लिए प्रेम जब आत्मा से जुड़ता है तो साधना रूपी शक्ति में बदल जाता है। बस, मां वैष्णवी की भक्ति से भी मिली यही ताकत जिंदगी में सुख-संपन्नता लाने वाली मानी गई है। इसके लिये विशेष मंत्र का स्मरण खासतौर पर नवरात्रि में माता के दरबार, घर या किसी भी मुश्किल हालात में करें तो शुभ फल मिलते हैं। अगली तस्वीरों पर क्लिक कर जानिए माता के स्मरण का ऐसा ही मंत्र और उपासना का सरल उपाय -

नवरात्रि में सुबह-शाम वैष्णवी देवी दरबार या घर में ही मां की तस्वीर की, विशेष लाल पूजा सामग्रियां अर्पण कर पूजा करें। घर में पूजा में माता की तस्वीर लाल चौकी पर विराजित कर विशेष रूप से लाल चंदन, लाल फूल, लाल अक्षत, लाल चुनरी के साथ दूध, हलवा, चने का प्रसाद अर्पित करें व अगली तस्वीर के साथ बताए मंत्र से मां वैष्णवी का स्मरण करें। मंत्र स्मरण कर माता के सामने मनचाही मुराद प्रकट करें, दरबार या तस्वीर के सामने मत्था टेकें। धूप-दीप आरती कर बुरे कर्म व विचारों के लिए क्षमा मांगे व ऐसे कामों से दूर रहने का संकल्प लें।
  • शंङ्खचक्रगदापद्मधारिणीं दु:खदारिणीम्। वैष्णवीं गरुडारूढां भक्तानां भयहारिणीम्।। अनन्यशरणां ज्ञात्वा प्रपद्ये शरणं तव। त्वदेकशरणं मात: त्राहि मां शरणागताम्।।
Email us at - jagkalyannews@gmail.com for NEWS/MEMBERSHIP/ADVERTISEMENTS/PHOTOS

No comments:

Post a Comment

Manav Seva hi Ishwar Seva hai...

Email us at - jagkalyannews@gmail.com for NEWS/MEMBERSHIP/ADVERTISEMENTS/PHOTOS