Tuesday 2 October 2012

श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम


श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में गणेश
महोत्सव एवं राधाष्टमी की धूम
Shri Shayam Mandir Ghusuridham
हावड़ा। श्याम भक्तों की आस्था के पावन  धाम श्री श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में गणेश चतुर्थी पर गणेश महोत्सव का विराट आयोजन किया गया। भगवान गणेश की भव्य विराट प्रतिमा मंदिर में विराजमान की गई और मनोहारी श़ृंगार किया गया। मुख्य यजमान "श्याम रत्न' श्री संतोष-मंजू सिंघानिया ने आज विधिवत पूजन-अर्चन करवाया, जिसके पश्चात गणेश पूजन हेतु भक्तों का तांता लग गया और यह क्रम देर रात तक जारी रहा। इस अवसर पर आयोजित भजन संध्या का शुभारंभ लोकप्रिय भजन गायक श्री मनोज बालासिया ने किया और इसके बाद दलजीत सिंह, अनुराग बेदी, सूरज शर्मा, अंजूश्री, मनीष शर्मा ने भी सुमधुर भजनों का कार्यक्रम प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं को भाव-विभोर कर दिया। मंदिर के प्रबंध न्यासी श्री बिनोद टिबड़ेवाल ने बताया कि गणेश महात्सव के साथ ही मंदिर में उत्सवों की श़ृंखला शुरू हो गई है इसी के अंतर्गत 23 सितंबर को राधाष्टमी महोत्सव भी धूमधाम से मनाया गया। राधाअष्टमी महोत्सव के दौरा सामूहिक सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। इसके पश्चात क्रमबद्ध तरीके से नव दिवसीय शारदीय नवरात्र महोत्सव, दीपोत्सव, अन्नकूट, श्याम जयंती महोत्सव और तीन दिवसीय श्री श्याम महाकुंभ मेला का भव्य विराट आयोजन मंदिर प्रांगण में इस वर्ष के अंत तक होगा। गणेश महोत्सव को सफल बनाने में सर्वश्री सुरेन्द्र अग्रवाल, किशन कासुका, वरुण अग्रवाल, देवेन्द्र कासुका सहित अन्य पदाधिकारियों का सक्रिय सहयोग रहा।

श्री मायापुर धाम में धूमधाम से 
मनाया गया राधाष्टमी उत्सव

Iskcon Mandir Mayapur, West Bengal

कोलकाता। इस्कॉन के मायापुर स्थित श्री चन्द्रोदय मंदिर में  राधाअष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस्कॉन, मायापुर धाम के महाप्रबंधक भक्त श्री निताई करुणा दास ने बताया कि इस अवसर पर राधा-कृष्ण का अनुपम श्रृंगार भजन-कीर्तन, राधा-रानी पर कार्यशाला, पूजा-पाठ का आयोजन किया गया। इस्कॉन, मायापुरधाम के जनसंपर्क अधिकारी महाराज रसिक गौरंग दास ने बताया कि इस अवसर पर बड़ी संख्या में देश-विदेश के भक्तों इस्कॉन प्रांगण को भक्ति रस में सराबोर कर दिया। इस दुर्लभ उत्सव का आनन्द लाभ लेने के लिए भोर आरती के बाद से ही भक्तों का आना शुरू हुआ जो उत्सव तक जारी रहा। ज्ञात रहे कि मंदिर में प्रतिवर्ष कृष्ण प्रिया राधारानी का प्राकट्‌य उत्सव राधाष्टमी परम्परागत रीति से आयोजित किया जाता है।

स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन

कोलकाता। बाबा गंगाराम सेवा समिति (कोलकाता) के सौजन्य से स्थानीय मुक्ताराम बाबू स्ट्रीट स्थित सावित्री पाठशाला में स्कूली छात्राओं के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन मारवाड़ी युवा मंच, उत्तर मध्य कलकत्ता के तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम के संयोजक विजय भूत ने बताया कि आज करीब 300 छात्राओं का चक्षु एवं रक्त परीक्षण, ऊँचाई, वजन, ब्लड सुगर, ब्लड-प्रेशर की जांच की गयी। समिति के प्रतिनिधि अरविन्द जालान, प्रचार सचिव सज्जन सुरेका, ओमप्रकाश चिरानिया, विश्वम्भर  घुवालेवाला, विजय माधोगढ़िया, सत्यनारायण सरावगी, सुशील मोदी, अनुराधा खेतान, मुकेश खेतान, बिमल चौधरी, विनोद सराफ, एगारोग्राम आरोग्य निकेतन की ओर से डॉक्टरों की टीम के साथ-साथ प्रभुदयाल साबू, राजेन्द्र बांठिया, विष्णु रवि चौमाल सक्रिय थे।

जुगलकिशोर जैथलिया का अभिनंदन समारोह संपन्न

कोलकाता। जुगलकिशोर जैथलिया का अभिनंदन किसी व्यक्ति विशेष का नहीं निष्ठा, कर्मशक्ति और वैचारिक दृढ़ता जैसी सद्‌वृत्तियों का सम्मान है। मूल्यों, नीतियों एवं आदर्शों के घोर पतन वाले इस युग में जहां अनियंत्रित काम और अनियंत्रित अर्थ ने अपना जाल फैला रखा है, जुगलजी जैसे मूल्यनिष्ठ, सिद्धांतप्रिय, कर्मठ कार्यकर्त्ता आश्वस्ति प्रदान करते हैं। वैचारिक एवं सैद्धांतिक स्तर पर बिना किसी चिंता के हर चुनौती को स्वीकार कर जैथलियाजी ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों को समृद्ध कर राष्ट्र की महत्वपूर्ण सेवा की है, ये उद्‌गार हैं, पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी के, जो स्थानीय ओसवाल भवन सभागार में कर्मयोगी जुगलकिशोरजी जैथलिया अमृत महोत्सव समारोह समिति की ओर से आयोजित अमृत महोत्सव अभिनंदन में बोल रहे थे।
कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रख्यात साहित्यकार डॉ. कृष्ण बिहारी मिश्र ने कहा कि इस आयोजन में विविध क्षेत्र के लोगों ने जिस उल्लास के साथ जैथलियाजी का अभिनंदन किया उससे प्रसन्नता हुई तथा यह धारणा पुष्ट हुई कि समाज के लिए स्वयं को समर्पित करने वाला सदैव सम्मानित होता है। अपने भावपूर्ण उद्‌गार में श्री जुगलकिशोर जैथलिया ने कहा कि आचार्य विष्णुकांत शास्त्री, कर्मयोगी भंवरलाल मल्लावत, समाजसेवी राधाकृष्ण नेवटिया तथा सुंदरसिंह भंडारी के सान्निध्य में मुझे जो सीख मिली उसने धन से विरत समाजसेवा का सार्थक मार्ग दिखाया।
इस अवसर पर श्री महावीर बजाज द्वारा संपादित, 632 पृष्ठों वाले जुगलजी के व्यक्तित्व एवं कर्त्तृत्व पर केंद्रित ग्रंथ कर्मयोग का पथिक का लोकार्पण किया डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने। श्री बड़ाबाजार कुमारसभा पुस्तकालय के तत्वावधान में जुगलजी की 75 वर्ष पूर्ति पर गठित अभिनंदन समिति के इस आयोजन में मुख्य वक्ता प्रख्यात रंगकर्मी श्री विमल लाठ ने जुगलजी के साथ सामाजिक क्षेत्रों के अपने अनुभव सुनाए। वरिष्ठ आयकर सलाहकार श्री सज्जन कुमार तुलस्यान ने कहा कि जुगलजी ने विकट पारिवारिक संकटों के बावजूद देश-समाज एवं मॉं भारती की सेवा में स्वयं को समर्पित कर अनुपम आदर्श प्रस्तुत किया है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पूर्व क्षेत्र के संघचालक श्री राणेन्द्रलाल बंद्योपाध्याय ने कहा कि संघ के स्वयंं सेवकों में जिन गुणों का समावेश होना चाहिए, जुगलजी ने अपने आचरण-व्यवहार से उसे प्रमाणित किया है। राजस्थान के पूर्व काबीना मंत्री श्री यूनुस खान ने कहा कि जैथलियाजी ने राजस्थान के छोटी खाटू गांव की माटी की सुगंध को कर्मक्षेत्र कोलकाता के माध्यम से सारे देश में फैलाकर माटी की महिमा प्रमाणित की है।
मंच पर सीटीसी के चेयरमैन श्री शांतिलाल जैन, उद्योगपति सज्जन भजनका, समाजसेवी श्री सीताराम शर्मा, वरिष्ठ समाजसेवी श्री महावीर नारसरिया, भाजपा के पूर्व अध्यक्ष श्री तथागत राय, पारीक सभा के अध्यक्ष श्री मोहनलाल पारीक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन किया डॉ. प्रेम शंकर त्रिपाठी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन किया श्री रुगलाल सुराणा जैन ने। अतिथियों का सम्मान किया सर्वश्री अरुण मल्लावत, श्रीमती विजया पारीक, दुर्गा व्यास, डॉ. अनुराग नोपानी, विधुशेखर शास्त्री, बंशीधर शर्मा, राजाराम बिहानी, गजानंद राठी, डॉ. तारा दूगड़, शलभ चतुर्वेदी, राधेश्याम सोनी एवं घनश्याम दास बेरीवाला ने। कार्यक्रम का प्रारंभ विप्र फाउंडेशन की सदस्याओं द्वारा भारत वंदना से हुआ तथा अभिनंदन गीत प्रस्तुत किया लोकप्रिय गायक श्री सत्यनारायण तिवाड़ी ने।

हावड़ा वेलफेयर ट्रस्ट का रक्तदान शिविर सम्पन्न

हावड़ा। हावड़ा वेलफेयर ट्रस्ट व एलॉयंस क्लब्स हिलिंग क्लिनिक की ओर से बनारस रोड, बिराडिंगी स्थित ट्रस्ट के सेवा भवन प्रांगण में स्वेच्छा रक्तदान शिविर व नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बतौर अतिथि राज्य के कृषि विपणन मंत्री श्री अरुप राय व शिवपुर के विधायक श्री जटू लाहिरी ने रक्तदाताओं का उत्साह-वर्द्धन किया और कहा कि चिकित्सा विज्ञान भले ही शिखर पर पहुंच गया हो लेकिन आज भी राक्त का कोई विकल्प नहीं खोज पाया है। रक्त की कमी रक्त से ही पूरी होती और यह रक्तदान से ही संभव है। इन दोनों अतिथियों ने रक्तदान शिविर के साथ ही दोनों संस्थाओं द्वारा संयुक्त रुप से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के आयोजन की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की। हावड़ा वेलफेयर ट्रस्ट के सेवाकार्य प्रभारी श्री सत्यनारायण खेतान और एलॉयंस क्लब्स इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट-115 के मुख्य सचिव अविनाश मेहता ने बताया कि इस शिविर में 49 लोगों ने रक्तदान किया जबकि शताधिक लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण सहित अन्य परीक्षणों का लाभ उठाया। शिविर के सफल आयोजन में ट्रस्ट के सर्वश्री गिरीश माधोगढ़िया, अनिल गोयल, राजेश अग्रवाल, बिजय गोयल, अशोक गोयल, बिनोद लुहारीवाला व तुषार दास एवं एलॉयंस क्लब्स की ओर से डिस्ट्रिक्ट गवर्नर ए.के. भाटिया, मनुभाई दीवान, डी.के. खण्डेलवाल और बी.एन. बथवाल की सक्रिय भूमिका रही।

महाराजा अग्रसेन का राजवंश अग्रवाल समाज के लिए गौरव : श्री केड़िया

कोलकाता। महाराजा अग्रसेन दर्शन समिति की ओर से उद्योगपति व समाजसेवी संजय सुरेका, रविन्द्र चमड़िया, बनवारीलाल मित्तल का सम्मान समारोह समाजसेवी वासुदेव टिकमानी की अध्यक्षता में हिन्दुस्तान क्लब में सम्पन्न हुआ। सम्मानित अतिथियों को समिति के कार्यकर्ताओं ने तिलक, माल्यार्पण कर सम्मान पत्र, स्मृति चिन्ह, श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया। उद्‌घाटनकर्त्ता पूर्व राज्यपाल, जस्टिस श्यामल सेन ने पश्चिम बंगाल की संस्कृति से राजस्थान विशेषकर अग्रवाल मारवाड़ी समाज का अपनत्व का संबंध बताया। बागनान (हावड़ा) में तीन सौ बीघा जमीन पर निर्माणाधीन महाराजा अग्रसेन धाम के प्रेरणास्रोत, ट्रस्टी पुष्करलाल केड़िया ने कहा कि तकरीबन 5 हजार वर्षों का महाराजा अग्रसेन का राजवंश अग्रवाल समाज के लिए गौरव है। उन्होंने बताया कि महाराजा अग्रसेन धाम की सफलता के लिए समिति की ओर से भूटान, नेपाल, सिक्किम, बंगाल, बिहार एवं समीपवर्ती क्षेत्रों में अग्रलक्ष्मी ज्योति यात्रा की सफलता से उत्साहित समिति के प्रयास से कलाकार स्ट्रीट में महाराजा अग्रसेन की मूर्ति का अनावरण हुआ। समिति के कार्यकर्ताओं ने कलाकार स्ट्रीट का नामकरण महाराजा अग्रसेन सरणी करने के लिए कोलकाता नगर निगम एवं प्रशासनिक अधिकारियों से अनुरोध किया है। उन्होंने अग्रवाल बन्धुओं द्वारा दिये जा रहे सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। आचार्य श्रीकान्त शर्मा (बाल व्यास) ने अपने आशीर्वचन में कहा कि समय का सदुपयोग ही जीवन की सार्थकता है। उन्होंने अग्रवाल समाज में संगठन को मजबूत करने के लिए आपस में सम्पर्क बढ़ाने एवं भाईचारे की भावना कायम रखने की आवश्यकता पर जोर दिया। भजन गायक सत्यनारायण तिवारी ने श्रोताओं को भाव-विभोर किया। संयोजक प्रह्लादराय गोयनका, सूर्यप्रकाश बागला, उपाध्यक्ष ओ.पी. भरतिया, सचिव संदीप गर्ग, सत्यनारायण देवरालिया, मुरारीलाल दीवान, श्यामसुन्दर क्याल, बैजनाथ चौधरी, विजय गुजरवासिया, निर्मल सराफ, किशनलाल ईशरवालिया, निरंजनलाल अग्रवाल, जगदीश गोयल, ममता जैन, दर्शना गर्ग एवं कार्यकर्ता सक्रिय रहे। महावीर रावत ने समारोह का संचालन किया।


महावीर सेवा सदन में कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर

कोलकाता। महावीर सेवासदन द्वारा सदन के प्रांगण में विकलांग सहायता एवं कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर समाजसेवी विजय सिंह भंडारी के सौजन्य से लगाया गया। आरंभ में महावीर सेवा सदन के अध्यक्ष जे एस मेहता ने अपने स्वागत वक्तव्य में श्री भंडारी परिवार के स्व. के एस भंडारी जी को याद करते हुए उन्हें भावभरी श्रद्धांजलि अपिर्त की एवं समस्त भंडारी परिवार के सदस्यों को साधूवाद देते हुए उनकी सेवा भावना की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस अवसर परपूर्व शेरिफ कोलकाता डॉ. एस के शर्मा, रोटरी क्लब कलकत्ता के अध्यक्ष अभिजीत कोले, बेंगलोर से पधारे नरेंद्र भंडारी के साथ-साथ मलेशिया से पधारे रोटरी क्लब ऑफ बंदर सुनबे- मलेशिया के अध्यक्ष डॉ. थिरुन्नावुकरासु राजू अपनी पूरी टीम के साथ उपस्थित थे। सभी महानुभावों का सदन के वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर में विकलांग भाई बहनों यद्वारा निर्मित पुष्प स्तवक से स्वागत किया गया। महावीर सेवा सदन द्वारा प्रदत्त निःशुल्क सेवा के कारण विकलांग के सक्षम बने लाभार्थियोंे का परिचय डॉ. बी के नेवटिया ने कराया। अजित सेठिया ने सहयोग दिया। उपाध्यक्ष मदन लाल नाहटा ने आभार जताया। संचालन रजत बैद ने किया।

स्नेह संघ द्वारा श्री गणेश चतुर्थी महोत्सव

कोलकाता। स्नेह संघ द्वारा आयोजित श्री गणेश महोत्सव राजा ब्रजन्दे नारायण स्ट्रीट में आयोजन किया गया। समारोह का उद्‌घाटन संजय बक्शी (पूर्व विधायक) एवं रमेश कुमार लाखोटिया (समाजसेवी) ने किया। कार्यक्रम में उपस्थित थे। विजय ओझा (पार्षद), तपन राय (तृणमूल कांग्रेस नेता), हरी सोनी, नरेंद्र अग्रवाल, विष्णु शर्मा, विनय साहा, पवन शर्मा, मनीष सोनकर, अवधेश सिंह, देवन्द्र सिंह, वस्न मल्लिक, मनोज जैन कार्यक्रम को सफल बनाने में रवि तिवारी, पियुष गुप्ता, नरेंद्र सिंह, पवन सोनकर, श्याम सुंदर गुप्ता, विक्रम सिंह, दीपक माली, दिपक मल्लिक, प्रवीर साहा, विजय सिंह, सनी सोनकर, शेख इमरान, मिथुन सिंह, चिंटू मेहता, संजय मिश्रा, राजू सोनी, चंदन सोनकर सहित संस्था के अनेक सदस्यांें ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। संचालन सुभाष शर्मा ने किया।

एनएस रोड में दुर्गापूजा का खूंटी पूजन

कोलकाता। आज गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर नेताजी सुभाष रोड सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति द्वारा दुर्गा मंडप का खूंटी पूजन श्री भगवताचार्य त्रिभुवनपुरी महाराज के कर-कमलों द्वारा संपन्न हुआ। इसमें संस्था के अध्यक्ष जय गोपाल मिश्रा, महासचिव दारा सिंह, समाजसेवी के एन खतरी, घनश्याम मिश्रा, संयोजक कालीनाथ सिंह, उमाशंकर प्रसाद, शैलेंद्र सिंह, कार्तिक सिंह, विनोद, विकास, सतीश, विनय दूबे, संस्था के सभी कार्यकर्ता एवं मुहल्ले के लोग उपस्थित थे।
सुरभिका के माणिकोत्सव का दूसरा दिन

राजस्थानी लोकनृत्य के रंग में रंगा

कोलकाता। धरती धोरांरी... राजस्थान की रंगत ही कुछ अलग होती है। यहां की परम्पराएं, लोक कलाएं, लोकनृत्य हर कुछ अलग अंदाज में होता है। सुरभिका के माणिकोत्सव का दूसरा दिन आज राजस्थानी लोक नृत्य भवई नृत्य के नाम रहा। अविष्का लोक कला संस्थान, नयी दिल्ली के कलाकारों ने अपनी शानदार कला का बेजोड़ प्रदर्शन कर कला मंदिर सभागार में उपस्थित दर्शकों को राजस्थान पहुंचा दिया। अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार सुरेश व्यास तथा उनकी पत्नी वीणा व्यास के नेतृत्व में संस्थान के कलाकारों ने अपनी लोक नृत्य कला से रंग जमा दिया।
कार्यक्रम की शुरुआत राजस्थान की वंदना- धरती धोरांरी.. से हुआ। फिर स्वागत नृत्य- चरी, युगल नृत्य- ढोलना रे ढोल बाजे..., फिर सुरेश व्यास ने गिलास के ऊपर 9 घड़े सिर पर रखकर, कांच के टुकड़ों और तलवार पर हैरत अंगेज भवई नृत्य प्रस्तुत कर सभी का दिल जीत लिया। इसके बाद चिरनी म्हारी लाडली..., खेती के समय का गीत और मालन गीत- गूथ ले बांगा की माण गेंद गजरा, युगल नृत्य- मोरिया..., सुरेश व्यास-सपना द्वारा-आछो बोलो रे ढलती रात में..., नेहा द्वारा विरह नृत्य- तारा छाई रात..., कंचन-प्रीतम द्वारा युगल नृत्य- घूंघटो उठाती चाले..., निक्की-सुरेश द्वारा- पल्लो लटके..., बीटी म्हारी सोना की होती..., कण-कण में गूंजे जय-जय राजस्थान (कंचन) तथा राधा-कृष्ण की प्रीति का नृत्य सफलता पूर्वक प्रस्तुत किया गया। सुरेश व्यास-वीणा व्यास के अलावा सपना, नेहा, कृष्णा, कंचन, निक्की, नीलम, मीनू, प्रीतम, सुरेश तथा बाल कलाकार आविष्का ने भी अपनी नृत्य कला की सराहनीय प्रस्तुति की। संचालन संजय दफ्तरी ने किया।

मैढ़ चेतना फाउण्डेशन का सेवा कार्य

कोलकाता। नि:स्वार्थ भाव से मानव सेवा, समाज सेवा एक सिक्के को दो पहलू हैं। स्वर्णकारों की प्रतिनिधि संस्था मैढ़ चेतना फाउण्डेशन, रिसड़ा स्थित नीलकण्ड अपार्टमेन्ट, बांगुड़ पार्क में नि:शुल्क होमियोपैथिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रही है। प्रतिदिन डॉक्टरों की देखरेख में रोगियों की चिकित्सा के लिये संस्था के ट्रस्टी बाबुलाल सुल्तानिया, श्रीगोपाल कड़ेल, गोविन्द माधोपुरिया, गोवर्धन कड़ेल, प्रह्लाद कुल्थिया एवं संस्था के ट्रस्टी तथा कार्यकर्ता सक्रिय हैं।

नेत्र ऑपरेशन व परीक्षण

हुगली। लॉयन्स हेस्टिंग्स ग्रामीण सेवा केन्द्र, नन्दकुटी में ओमप्रकाश पोद्दार (पूर्व पार्षद) की अध्यक्षता में डॉ. रजनी सराफ ने 63 रोगियों का आँख ऑपरेशन एवं 390 रोगियों का नेत्र परीक्षण किया। पूर्व अध्यक्ष स्व. भगतराम अग्रवाल की स्मृति में आयोजित कैम्प का उद्‌घाटन विधायक बेचाराम मन्ना ने किया। लॉयन रामचन्द्र बड़ोपलिया (अध्यक्ष), पवनकुमार पोद्दार, बासुदेव खेतान, बिनोद बंका, पुष्पादेवी पोद्दार, चन्दा मेड़तिया, रिन्कू अग्रवाल सेवा कार्य में सक्रिय रहे। नये माइक्रोस्कोप का उद्‌घाटन प्रधान अतिथि सूरज बागला एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का उद्‌घाटन शिवराम विश्वास (डीजी) ने किया। रश्मि बागला (जोन चेयरपर्सन), बाबुलाल बंका, डॉ. आर.के. शर्मा, डॉ. चौरसिया एवं यंग ब्वायज क्लब (कॉटन स्ट्रीट) की एम्बुलेन्स सेवारत थी।

श्री गणेश चतुर्थी महोत्सव भक्ति भाव से मनाया गया

कोलकाता। बड़ाबाजार स्थित श्री गणेश मंदिर (नवाब लेन) में परम्परागत गणेश चतुर्थी महोत्सव के अवसर पर भगवान श्री गणेशजी का अलौकिक श़ृंगार, प्रात: सामूहिक मंगला आरती, पंचामृत अभिषेक, छप्पन भोग, लड्डुओं का भोग एवं श्रद्धालु भक्तों द्वारा सवामनी प्रसाद महोत्सव का विशेष आकर्षण रहा। श्री गणेशजी के दर्शन के लिए भक्तों की अपार भीड़ रही। मंदिर के पुजारी श्री विनायक त्रिपाठी एवं जयप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि कोलकाता महानगर ही नहीं, राज्य के विभिन्न शहरों से आए श्रद्धालु भक्तों ने भगवान के दर्शन किए एवं बड़ाबाजार स्थित इस ऐतिहासिक मंदिर में भक्ति-भाव से पूजा-अर्चना की।

Email us at - jagkalyannews@gmail.com for NEWS/MEMBERSHIP/ADVERTISEMENTS/PHOTOS

No comments:

Post a Comment

Manav Seva hi Ishwar Seva hai...

Email us at - jagkalyannews@gmail.com for NEWS/MEMBERSHIP/ADVERTISEMENTS/PHOTOS